योंग किम ने PM मोदी से की बात, भारत को बोला ऐतिहासिक

बीते दिनों भारत ने वर्ल्ड बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग ‘Ease of doing business index’ में जबरदस्त छलांग लगा कर बाजी मारी है. जिसके बाद भारत की इस जीत की बधाई देने के लिए वर्ल्ड बैंक के प्रमुख अध्यक्ष जिम योंग किम ने भारत को ऐतिहासिक करार दिया. ख़बरों की माने तो जिम योंग किम ने भारत के कारोबार की तारीफों के यह बोल धानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी के साथ की गई फोन वार्तालाप के दौरान कहे.

किम ने भारत की रैंकिंग में उछाल लाने के बाद मधि जी को इस उपलब्धि की ढेरों शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि 125 करोड की जनसंख्या वाले भारत देश ने चार सालों में काबिल-ए-तारीफ़ मुकाम हासिल कर लिए हैं. इस बीच नरेन्द्र मोदी ने भी वर्ल्ड बैंक के प्रमुख का धन्यवाद किया. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स की इस रैंकिंग में आगे आने से भारत अब इस सूची में 77वें पायदान पर पहुँच चुका है. सूत्रों के अनुसार 23 अंकों की इस बढ़ोतरी से भारत के अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी.

बता दें कि इससे पहले यानि 2017 में रत इस रैंकिंग इंडेक्स सूची में 100वें पायदान पर था. लेकिन पिछले दो सालों में भारत ने लगातार इस रैंकिंग में सुधार लाया और आज दुनिया के टॉप रैंकड देशों की सूची में शामिल है. रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार साल 2014 में सत्ता में आई थी तब वह इस सूची में 190वें स्थान पर थी. ऐसे में 77वें स्थान पर चार सालों में पहुंचना अपने आप में एक बहुत बड़ी जीत है. गौरतलब है कि इस सूची में अमेरिका आठवें, चीन 46वें और पाकिस्तान 136वें स्थान पर हैं. जबकि वर्ल्ड बैंक ने इस मामले में सबसे अधिक सुधार करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में भारत को 10वें स्थान पर रखा है.

News Source

By: Kirti Kalra on Saturday, November 3rd, 2018