मात्र 29 सेकंड में देश के सभी राज्यों के नाम याद रखने का सरल फार्मूला

कहते हैं एक गुरु ही शिष्य को जीवन में सही मार्ग दिखा सकता है. गुरु का ज्ञान और बुद्धिमता हमे जिंदगी में आने वाली कठिन परिस्थियों का सामना करना सिखाती है. लेकिन आज के इस कलयुग के दौर में गुरु और शिष्य का नाता काफी बदल चुका है. अब गुरुकुलों की जगह स्कूलों और बड़े बड़े विश्व विद्यालयों ने ले ली है. ऐसे में हर शिक्षक पैसों के लिए शिक्षा का व्यापार कर रहा है. शायद इसी के चलते आज की पीढ़ी के बच्चों के मस्तिष्क का विकास ठीक से नहीं हो पा रहा है और वह लाख कोशिशों के बाद भी पढ़ाई में नकल के बिना पास नहीं हो पाते हैं.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शिक्षक से रू-ब-रु करवाने जा रहे हैं, जिसने शिक्षक की परिभाषा बदल कर रख दी है. इस शिक्षक ने दुनिया के सभी शिक्षकों को एक मिसाल दे दी है. इनके पढ़ाने का तरीका इतना अद्भुत है कि कोई भी विधार्थी इनके सीखाये पाठ नहीं भूल सकता. दरअसल, सोशल मीडिया पर एक अध्यापक का विडियो इन दिनों तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस विडियो में एक अध्यापक ने बच्चों को पढने का अनोखा तरीका बताया है जिसकी तारीफ़ किए बिना शायद आप भी नहीं रह पाएँगे.

बता दें कि 1 मिनट 47 सेकंड की इस विडियो में एक एक शिक्षक महोदय बच्चों को भारत के 29 राज्यों के नाम याद करने का अजाब गज़ब तरीका सिखा रहे हैं. इस विडियो में उन्होंने एक ऐसा शोर्ट फार्मूला सिखाया है, जिसे याद करके कोई भी व्यक्ति मात्र 29 सेकंड में 29 राज्यों के नाम बिना भूले बता सकता है. इनके इस शानदार दिमाग की हर कोई दाद दे रहा है. विडियो को अभी तक लाखों लोग देख चुके हैं और शेयर कर चुके हैं. यकीन नहीं आता तो आप खुद ही इस विडियो को देख लीजिए-

काश ऐसे टीचर हर बच्चें को मिल पाएं- लाइफ बन जाएगी…

काश ऐसे टीचर हर बच्चें को मिल पाएं- लाइफ बन जाएगी…

Helo India ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಶುಕ್ರವಾರ, ಅಗಸ್ಟ್ 24, 2018

 

By: Kirti Kalra on Tuesday, December 4th, 2018