SBI खाता धारकों की इन 5 गलतियों से रातों-रात गायब हो रहे हैं पैसे

यदि आप SBI खाता धारक है तो हमारी आज की पोस्ट आपके लिए बहुत ही अहम है। जी हां जैसा कि आप सब जानते हैं आजकल ऑनलाइन मनी ट्रांजैक्शन का जमाना है और आप अधिक से अधिक ऑनलाइन काम करते हैं, इसके लिए एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल अकाउंट से अपने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जिसके तहत आप को कुछ नियम बताए हैं, जिन्हें यदि आप फॉलो नहीं करते हैं तो आप खो सकते हैं अपने बैंक अकाउंट से अपना सारा कैश। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड बहुत बढ़ गए हैं जैसे कि अभी हाल ही में कॉसमॉस बैंक से हैकर्स ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स के जरिए 90 करोड़ का गबन कर लिया है। जिसके बाद से ही सरकारी बैंक आरबीआई द्वारा यह एडवाइजरी जारी की गई है, जो आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है।

बैंक द्वारा यह एडवाइजरी जारी करने का मकसद है कि वे अपने ग्राहकों को सतर्क करना चाहते हैं, और चाहते हैं कि बैंक ग्राहकों के साथ फ्रॉड ना हो इसलिए यदि आप भी चाहते हैं, आपके साथ कोई फ्रॉड ना हो तो सतर्क रहें और जरूर पढ़ लीजिए उनके द्वारा लागू किए गए यह पांच नियम।

इन पांच बातों का रखें ध्यान

1- आरबीआई की तरफ से साफ-साफ यह घोषित किया गया है कि यदि आपसे किसी भी बैंक या कहीं और से कॉल आने पर आपके बैंक संबंधी डिटेल्स ओटीपी, पासवर्ड, यूज़र आईडी, सीवीवी, वीपीए, आदि कभी नहीं पूछा जाता है और यदि ऐसा कोई भी करे तो उसे अपनी कोई भी डिटेल ना दें।

2- यदि आप अपना कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें आप कभी भी भीड़ भाड़ वाली जगह जैसे रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट या फिर किसी सुपर मार्केट के वाईफाई का उपयोग करते हुए ना करें क्योंकि उसके द्वारा आपकी सभी पर्सनल डिटेल्स लीक हो सकती हैं।

3- खाताधारकों को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि बैंक से जुड़ी किसी भी स्टेटमेंट को वह अपने फोन में सेव ना करें, और ना ही उसकी फोटो खींचकर मोबाइल में रखें। यदि आपका मोबाइल खो जाता है तो आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स का दुरूपयोग भी किया जा सकता है।

4- खाता धारकों के लिए अहम सूचना यह भी है, कि वह शॉपिंग करते समय अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड कभी दुकानदार को ना दें, और यदि दें भी तो अपनी आंखों के सामने हैं उसे स्वाइप कराएं, क्योंकि दुकानदारों द्वारा उस कार्ड का क्लोन भी बनाया जा सकता है, और उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।

5- SBI खाता धारकों को खास तौर से चेतावनी दी जाती है कि अपने बैंक अकाउंट से रिलेटेड कोई भी डिटेल सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड नहीं करनी चाहिए, इससे आपका बैंक अकाउंट हैक किया जा सकता है।

यदि आप SBI खाता धारक हैं और अपने बैंक से जुड़ी सभी जानकारियां गोपनीय रखते हैं, तो आप सब अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं, अन्यथा छोटी सी चूक आपके लिए बहुत बड़ा सबक बन सकती है। इसलिए इन 5 नियमों का पालन जरूर करें, ताकि आप अपने अकाउंट से जुड़ी कोई भी ट्रांजैक्शन पर नजर रख सके और कभी भी धोखा ना खाएं।

News Source

By: Kirti Kalra on Saturday, September 1st, 2018