क्या एक महीने के अंदर ही टूटने लगी सरदार पटेल की मूर्ति?

हाल ही बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की  भव्य मूर्ति को लेकर सोशल मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रही है. इसे लेकर ये दावा किया जा रहा है कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति में दरार देखने को मिली है.

ये मूर्ति सालो बाद तैयार हुई थी और इसमें 3000 करोड़ का खर्चा आया था, लेकिन अब सोशल मीडिया पर पोस्ट की गयी फोटो से तो यही लग रहा है कि इसमें दरार आ गयी है. तो क्या ये सच में टूटने वाली है आइए जानते है इसकी पूरी सच्चाई क्या है ?

दरअसल गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊँची मूर्ति की फोटो को क्लिक करने के बाद कुछ लोगो ने जब उसे गौर से देखा गया तो वे हैरान रह गए थे. इस मूर्ति के पैरो के पास सफेद लाइने नजर आई थी और उन लाइनों को जब गोल घेरे में लोगो ने लिया तो उन्हें देखकर ये साफ़ पता चल रहा है कि वे किसी तरह की लाइने नही है बल्कि दरार है.

इसके बाद लोगो ने इस मूर्ति की टांगो पर गोल घेरा लगाते हुए उसके साथ कैप्शन देकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. कैप्शन में लिखा है – 2 हजार के नोटों को 2 साल के भीतर डैमेज करने के बाद अब उदघाटन के 2 हफ्ते के भीतर सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति में भी दरार आ गयी है.

 

ये था पूरा सच – 31 अक्तूबर को PM मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस भव्य मूर्ति का उदघाटन किया था इस मौके पर कई फोटो ली गयी थी जिनको भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. जब उन तस्वीरों को आप जूम करके देखोगे तो आपको उसमे हर जगह सफेद लकीरे नजर आयेगी.

लेकिन ये किसी दरार की नही है बल्कि मूर्ति को जोड़ते वक्त उसके जॉइंट की है. जिस तरह से आप कोई ऐसा घर देखते हो जिसमे ईंट के उपर कोई प्लास्टर न हुआ हो और उसमे ये साफ़ दिखाई देता है कि ईंट एक दुसरे से किस तरह जुडी हुई है. ठीक ऐसे ही इस मूर्ति के पुर्जे भी जोड़े गए है और जोड़ने वाली जगहों पर जो लकीरे दिखाई दे रही है. लोगो ने उसे दरार समझ लिया जबकि ऐसा कुछ नही है.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गयी विडियो :-

News Source: Thelallantop

By: Mukesh Saksham on Thursday, December 6th, 2018