राहुल गाँधी ने जिस बच्चे की उठाई थी पढ़ाई की ज़िम्मेदारी, देखिए आज क्या कर रहा है वो बच्चा

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनितिक पार्टियाँ जोरो शोरों से जीतने की तैयारियों में जुटी हुई हैं. ऐसे में हाल ही में राहुल गाँधी भी अपनी पार्टी का प्रचार करने के लिए भोपाल जाकर अपनी रैली करके लौटे हैं. ख़बरों की मने तो इस बार की भोपाल रैली को ख़ास बनाने के लिए और लोगों का विश्वास जीतने के लिए राहुल गाँधी जनता से नए नए वादे करते नज्र्र आ रहे हैं लेकिन वहीँ बात उनके कुछ पुराने वचनों-वादों की करें तो सब फींका लगता है. लोगों के अनुसार राहुल अपने पुराने वादों को आजतक निभा नहीं पाए ऐसे में उनका नए वादों के लिए खरा उतरना नामुमकिन है.

आपको बता दें कि पांच साल पहले भी राहुल ने एक ऐसा ही वादा किया था जिसने चरों तरफ़ काफी सुर्खियाँ बटोरी थी. उस समय UPA सरकार का भारत पर राज़ था और पूरी कमान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गाँधी के हाथों में थी जिसके कारण राहुल गाँधी का भी काफी बोल बाला था. उन दिनों मध्य प्रदेश के भाजपा वाले किले में सेंध मारने के लिए राहुल गाँधी भोपाल आये हुए थे. बहरहाल चलिए जानते हैं आखिर यह पूरा मामला क्या था.

न्यूज़ रिपोर्ट्स के अनुसार उन दिनों राहुल गाँधी अपनी एक रैली के दौरान भोपाल के रोशनपुरा पहुंचे थे. यहाँ उनकी मुलाकात झुग्गी में रहने वाले कौशल शाक्य से हुई थी जो कि उस समय अखबारें बेचने का काम करता था. छोटी उम्र में सड़कों पर धक्के खता देख, राहुल गाँधी का हृदय पसीज गया और उन्होंने उस कौशल को एक अखबार के बदले 1 हज़ार रुपए पकडाने चाहिए जबकि बालक ने वह पैसे लेने से साफ़ इनकार कर दिया. जिससे राहुल गाँधी उसकी ईमानदारी देख कर काफी खुश हुए और उसकी पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने का वादा कर दिया.

लेकिन हाल ही में जब कौशल के बारे में जांच पड़ताल की गयी तो पता चला कि जिस कौशल को राहुल गाँधी ने पढ़ाई करवाने का वादा किया था आज वह ठेला लगा कर अपनी जिंदगी गुजार रहा है. वहीँ कौशल से जब इसके बारे में पुछा गया तो उसने बताया कि वादे के मुताबिक स्कूल के शुरुआती महीनों में उसे कांग्रेस द्वारा पूरी फीस मिलती रही लेकिन थोड़े ही महीनों बाद फीस मिलने का सिलसिला बंद हो गया जिसके कारण उसे बीच में ही स्कूल छोड़ना पड़ा. लेकिन अब जब राहुल दोबारा भोपाल के लिए गए तो भाजपा ने जनता को उस बच्चे की सच्चाई से रूबरू करवाया और बताया कि राहुल अपनी बैटन के कितने धनि हैं.

News Source

By: Kirti Kalra on Friday, September 21st, 2018