अपने जवानी के दिनों में ऐसे दिखते थे ये भारतीय दिग्गज नेता, देखिए तसवीरें

देश को उन्नत और विकसित करने का पूरा जिम्मा देश के नेताओ को जाता है. किसी भी नेता द्वारा शुरू की गई योजना या कार्यक्रम, देश की प्रगति और देश के विकास में एक अहम भूमिका निभाते हैं. हलाकि यह तभी मुमकिन हो सकता है जब इन योजनाओं को बिना किसी भ्रष्टाचार के देश में लागू किया जाए.

भारत के विकास में कई बड़े और छोटे नेताओं ने अपना योगदान दिया है . उनकी ईमानदारी, देश भक्ति और कड़ी मेहनत ने ही भारत को अपने नागरिकों के लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करने में और  एक बेहतर राष्ट्र बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.  भारत के विदेश मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज को  उनके अच्छे कर्मों के लिए जाना जाता है. आए दिन सोशल मीडिया और नेटवर्किंग साइटों पर सुषमा स्वराज की प्रशंसा की जाती है. वहीँ ऐसे ही  कुछ अन्य मंत्रियों ने भी समाज के कल्याण और  हित के लिए कईं ठोस कदम उठाए हैं.

बहरहाल, हम सभी ने वर्तमान समय के भारतीय राजनेताओं को देखा ही है. हालाँकि दिखने में वह सबसे साधारण है लेकिन उनकी पर्सनालिटी किसी फ़िल्मी कलाकार से कम नहीं है. क्या आपने कभी सोचा है कि जिन नेताओं को आज आप बखूबी टीवी में या सभाओं में देखते चले आ रहे हैं, वह अपनी जवानी के दिनों में भला कैसे दिखते होंगे? अगर नहीं, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके पसंदीदा नेताओं की युवा अवस्था की तसवीरें दिखाने जा रहे हैं. इनमे से कुछ तसवीरें देख कर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे.

नेताओं की जवानी की तसवीरें, यहाँ देखें:

1. लाल कृष्णा अडवाणी 

2. अरुण जेटली 

3. अटल बिहारी वाजपेयी

4. अरविंद केजरीवाल 

5. लालू प्रसाद यादव 

6. मनमोहन सिंह 

7. मायावती 

8. नरेन्द्र मोदी 

9. मुलायम सिंह यादव 

10. स्मृति इरानी 

11. सोनिया गाँधी 

12. सुषमा स्वराज 

13. सुब्रमणियास्वामी

News Source

 

By: Kirti Kalra on Monday, November 5th, 2018