मोदी सरकार का यह हथियार पाकिस्तान पर पड़ेगा भारी, जानिए इसकी ख़ासियतें

भारत और पाकिस्तान हमेशा से ही एक दुसरे के विरोधी रहे हैं. आए दिन पाकिस्तान भारत को मात देने के लिए अपनी कोई ना कोई रणनीति बनाता ही रहता है ताकि वह भारत को परेशां कर सके. कभी पाकिस्तानी जासूस घुसपेठ करते हैं तो कभी सीजफायर जैसी घटिया हरकतों को अंजाम देते हैं. ऐसे में हाल ही में भारतीय सरकार ने पकिस्तान की इन चालों को फेल करने के लिए एक ऐसे हथियार का आविष्कार किया है, जो दुश्मन देश को करारी हार देगा. यह हथियार इतना ताकतवर है कि इससे विरोधी देश कांप उठेंगे. तो चलिए जानते हैं आखिर यह कौन सा हथियार है और इसकी क्या क्या खासियतें हैं.

दरअसल, भारत ने एक ऐसे हथियार का आविष्कार किया है, जो युद्ध में दुश्मन देशों के दांत खट्टे कर देगा. इतना ही नहीं बल्कि यह हथियार कईं बड़ी बड़ी मिसाइलों को फेल कर सकता है. इस हथियार की सबसे ख़ास बात है यह है कि इससे हम दुश्मन सैनिकों पर हमला ना करके उनके इलेक्ट्रोनिक डिवाइस पर हमला कर सकते हैं और उन्हें नष्ट कर सकते हैं. इस तकनीक को “ई-बम” यानी इलेक्ट्रोनिक बम का नाम दिया गया है जिसपर डीआरडीओ टाम पिछले कईं सालो से काम कर रही थी. फिलहाल भारत ही एशिया का ऐसा पहला देश है, जोस इस तकनीक से जुड़ चुका है. वहीँ अमरीका ने भी अब इस तकनीक पर काम शुरू कर दिया है.

गौरतलब है कि यह हथियार युद्ध क्षेत्र के आस-पास की सीमा पर एक मैग्नेटिक क्षेत्र का निर्माण करता है जो वहां मौजूद सभी इलेक्ट्रोनिक हथियारों को फेल कर देता है. इस हथियार की मदद से हम बड़े पैमाने पर विध्वंस उत्पन्न कर सकते हैं. हवा में रहते हुए भी यह हथियार दुश्मन देश के लिए घातक एवं प्रभावी साबित हो सकता है. इस हथियार के माध्यम से भारत सरकार दुश्मन देश की सोच के साथ-साथ उस देश की सैनिकों को भी अपंग बना सकता है.

News Source

 

 

By: Kirti Kalra on Thursday, September 20th, 2018