Historical Day: यह दिन भारत में सदियों तक रहेगा यादगार, लोगों ने दी मोदी जी को बधाईयाँ

नई दिल्ली: मोदी जी ने जब से भारतीय सत्ता की जिम्मेदारी सम्भाली है, तब से लेकर आज तक यह देश उन्नति के नए शिखरों को छू रहा है. कभी नोटबंदी तो कभी नई नई प्रधानमंत्री योजनाएं आने से भारत देश एक विकसित देश बन चुका है. वहीँ अब मोदी जी की इस बहादुरी और साहस को सम्मानित करने के लिए बुधवार को उन्हें संयुक्त राष्ट्र के ‘चैंपियंस ऑफ़ द अर्थ’ अवार्ड से निवाजा जाएगा. बता दें कि यह सम्मान पीएम मोदी जी को राजधानी दिल्ली में प्रवासी भारतीय केंद्र में दिया जाएगा. इसके इलावा यह अवार्ड फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो को भी दिया जा रहा है.

बता दें कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को दिए जाने वाले इस सम्मान का ऐलान कुछ दिनों पहले ही यूएन की ओर से किया गया था. इस सम्मान को देने की मुख्य वजह मोदी जी और मैक्रों के इंटरनेशनल सोलर अलायंस और पर्यावरण के मोर्चे पर किए गए महत्वपूर्ण कार्य हैं. इस कार्यकर्म में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जैसी कईं बड़ी हस्तियाँ भी मौजूद रहेंगी.

खबरों के अनुसार यूनाइटेड नेशन द्वारा फ्रांस के राष्ट्रपति को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझोते करने के लिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक प्लास्टिक के इस्तेमाल को ख़तम करने के लिए यह सम्मान दिया गया है. दरअसल, मोदी जी आने वाले कुछ सालों तक प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से ख़तम करने की ठान चुके हैं. बता दें कि ‘चैंपियन ऑफ़ द अर्थ’ सम्मान केवल उन्ही नेताओं को दिया जाता है जो अपने देश में पर्यावरण को लेकर नए और ठोस कदम उठाते हैं ताकि उनके फैसले से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़े.

News Source

 

By: Kirti Kalra on Thursday, November 8th, 2018