लंदन समिट में पीएम मोदी के लिए जो किया जाएगा वो जानकर विरोधियों को लगेगी मिर्ची !

लंदन में आगामी 16 अप्रैल से 20 अप्रैल तक कॉमनवेल्थ देशों का शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. साल 2009 के बाद नरेंद्र मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जो इस सम्मेलन में सम्मिलित होंगे. यह सम्मेलन पीएम मोदी के लिए बहुत ही ख़ास होने वाला है. द्वि-वार्षिक राष्ट्रमंडल सरकार प्रमुख सम्मेलन में 52 देशों के प्रतिनिधियों में केवल मोदी ही ऐसे हैं जिन्हें कॉमनवेल्थ सम्मेलन के दौरान सफर के लिए लग्जरी सुविधाएं दी जाएंगी. जबकि वहां मौजूद बाकी प्रतिनिधि कोच से ही सफर करेंगे. इसी के साथ ही पीएम मोदी जी के लिए इस सम्मेलन में और भी बहुत सी ख़ास सुविधाएँ मुहैया कराई जाएँगी.

आयोजकों के अनुसार मोदी की लोकप्रिय छवि और लिविंग ब्रिज बनाने की नीति इस फोरम को मजबूत अंतरर्राष्ट्रीय मंच देगी. इस पर यूके के राज्यमंत्री का कहना है कि सम्मेलन की कामयाबी में भारत और खास कर कि मोदी की भूमिका अहम होगी. वह उन 3 देशों के प्रतिनिधियों में से एक हैं जिन्हें ब्रिटेन की महारानी के साथ बकिंघम पैलेस में प्राइवेट मीटिंग के लिए आमंत्रित किया गया है.

इसी के साथ बताया जा रहा है कि अन्य देशों के प्रतिनिधि सम्मेलन के दौरान होने वाले विभिन्न इवेंट्स में कोच से ही सफर करेंगे जबकि पीएम मोदी विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएँगी. पीएम मोदी अकेले ऐसे प्रतिनिधि होंगे जिन्हें सफर करने के लिए लिमोजिन गाड़ी दी जा रही है.

पीएम मोदी लंदन में 18 अप्रैल की रात ‘भारत की बात, सबके साथ‘ नामक शीर्षक से एक कार्यक्रम संबोधित करेंगे. यह एक अनोखा कार्यक्रम होगा जिसमें मोदी लाइव संवाद करेंगे. इसी के साथ ही इस कार्यक्रम के दौरान दुनियाभर के 1,500 एनआरआई को पीएम मोदी से लाइव सवाल पूछने का मौका भी मिलेगा. कार्यक्रम का टेलीवीजन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. सवाल पूछने के लिए लोगों को सोशल मीडिया पर अपने सवालों के साथ सेल्फी विडियो पोस्ट करने होंगे.

18 अप्रैल को ब्रिटेन के प्रिंस पीएम मोदी के लिए एक स्पेशल टेक इवेंट का आयोजन करेंगे. मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में भारत और यूके के तकनीकी सहयोग (टेक कोलाबोरेशन) को शोकेस किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पीएम भी सम्मिलित होंगे. वहीं प्रिंस चार्ल्स आयोजन स्थल तक टाटा की इलैक्ट्रिक जेगुआर से पहुंचेंगे. 18 अप्रैल को पीएम मोदी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ डिनर करेंगे। इसके बाद 19 अप्रैल को वह बकिंघम पैलेस के लिए रवाना होंगे जहां महारानी के साथ विशेष रात्रिभोज करेंगे। फिर 20 अप्रैल को मोदी विंडसर कैस्टल में अन्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में सम्मिलित होंगे जहां वह कॉमनवेल्थ के भविष्य के बारे में चर्चा करेंगे.

Source: Sacchi Khabar

By: Shah on Monday, April 16th, 2018