Video: लाइव डिबेट में कश्मीरी विश्लेषक ने भारतीय होने से किया इनकार, एंकर ने दिखाया शो से बाहर का रास्ता

इन दिनों जम्मू-कश्मीर में चल रहा अनुच्छेद 35 ए देश के हर कोने में चर्चा का विषय बना हुआ है. भले वो टीवी हो या फिर सोशल मीडिया, हर कोई इस अनुच्छेद को लेकर अपनी अपनी राय लोगों के सामने रख रहा है. वहीँ कुछ न्यूज़ चैनलों में इस मामले को लेकर लाइव डिबेट शो आयोजित किये जा रहे हैं. ऐसे ही डिबेट का आयोजन जाने माने न्यूज़ चैनल आजतक पर भी किया गया जहाँ अनुच्छेद 35 ए को अहम मुद्दा बना कर सबकी राय पूछी गई.

इसी बहस में कश्मीरी राजनितिक विश्लेषक इफ़्तेख़ार मिसगर को भी अपना पक्ष रखने के लिए आमंत्रित किया गया था. लेकिन बैटन ही बैटन में मिसगर ने खुद को भारतीय नागरिक होने से मना कर  दिया जिस पर न्यूज़ एंकर रोहित सरदाना भड़क उठे और  उन्होने मिसगर को सबके सामने शो से बाहर जाने को कह दिया.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की न्यूज़ चैनल आजतक पर “आर्टिकल 35-ए कश्मीर की ताकत या मज़बूरी?” विषय को लेकर डिबेट राखी गयी थी. जिस पर मिसगर ने कहा कि यह अनुच्छेद भारत देश की कश्मीर को देन नहीं है बल्कि इसको 1927 में महाराजा हरिसिंह ने ही एक्ट के तौर पर लागु कर दिया था.

मिसगर ने कहा कि, ” हमेशा से हिंदुस्तान के साथ हमारा तीन चीज़ों को लेकर एकार्ड रहा, एक कम्युनिकेशन, दूसरा विदेशी मामले और तीसरा डिफेन्स पर, ऐसे में आप लोग हम कश्मीरियों को अपने भारत की जागीर ही समझ बैठे हैं”.

मिसगर के अनुसार अनुच्छेद 35 ए हिंदुस्तान की देन नही है इसलिए ऐसे किसी भी एक्ट को हम पर लागु न करें.

इस लाइव डिबेट के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिया गया विडियो ज़रूर देखें-

News Source

 

By: Staff on Wednesday, August 29th, 2018