स्क्रार्पियन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आई.एन.एस खंडेरी लांच, मॉडर्न फ़ीचर्स से लैश है यह “स्वदेशी पनडुब्बी”

गुरुवार का दिन भारतीय सेना के लिए ख़ास रहा. भारत ने स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को मुंबई में लॉन्च किया. इस पनडुब्बी की लॉन्चिंग मुंबई स्थित भारत का अग्रणी शिपयार्ड मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) पर की गई. कार्यक्रम में रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे मौके पर मौजूद रहे. उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि वह दिन दूर नहीं जब MDL दूसरे देशों के लिए भी सबमरीन बनाएगा.”

भारत जिस तरह से तीन तरफ़ से समुद्र से घिरा हुआ है. और जिस तरह से पाकिस्तानी आतंकवादी भारतीय जल क्षेत्र में घुसपैठ करते रहते है. उसके मद्देनज़र भारत को अपनी नेवी के आधुनिकीकरण पर ख़ासा ध्यान देने की जरूरत है. और भारत सरकार उस दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है.

खंडेरी पनडुब्बी आधुनिक फीचर्स से लैस है.यह दुश्मन की नजरों से बचकर सटीक निशाना लगा सकती है. इसके साथ ही टॉरपीडो और एंटी शिप मिसाइलों से हमला भी कर सकती है.किसी भी अत्याधुनिक सबमरीन की तरह ही इससे कई तरह के मिशनों (ऐंटी सरफेस और ऐंटी सबमरीन, खुफिया सूचनाएं जुटाना, माइन बिछाना, इलाके की निगरानी आदि ) को अंजाम दिया जा सकता है.

गौरतलब है कि स्कॉर्पीन सीरीज की पहली पनडुब्बी ‘कलवरी’ को पहले ही लॉन्च कर दिया गया था, इन दिनों जिसका ट्रायल चल रहा है. जिसे (कलवरी) जून तक नेवी में शामिल किया जाने की आशा है. खंडेरी का दिसंबर तक ट्रायल चलेगा और इसके बाद इसे भारतीय नौसेना में आईएनएस खंडेरी के नाम से शामिल किया जाएगा.

By: Gaurav Katiyar on Thursday, January 12th, 2017

loading...