आईबी का अलर्ट: पश्चिम बंगाल के बाद अब कारगिल घुस चुके हैं रोहिंग्या

नई दिल्ली: भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी अर्थात आईबी द्वारा की गई हाल ही की एक रिसर्च के अनुसार पश्चिम बंगाल से निकाले जाने के बाद अब रोहिंग्या जम्मू-कश्मीर के कारगिल पहुँच चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार आईबी का यह दावा है कि अभी तक लगभग 53 रोहिंग्या कारगिल में रह रहे हैं. हालाँकि कारगिल लाइन ऑफ़ कंट्रोल के नज़दीक पड़ता है इसलिए इसे बेहद संवेदनशील इलाका माना जाता है. ऐसे में यहाँ रोहिंग्या की घुसपैठ आम नागरिकों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है.

ग्रह मंत्रालय के एक अधिकारी ने हाल ही में इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि ‘कारगिल सीमा में 53 रोहिंग्या होने की खबर है.’ बताया जा रहा है कि इन रोहिंग्या में से कुछ लोग सड़क निर्माणकार्य में बतौर मजदूर काम कर रहे हैं. जिसके बाद से ही आईबी टीम इनपर नजर जमाए हुए है. बता दें कि इससे पहले पश्चिम बंगाल के परगना जिले में 24 रोहिंग्या पाए जाने की खबर मिली थी. ख़बरों की माने तो अब यह संख्या बढ़ कर 100 के पार हो चुकी है. अनुमान लगाया जा रहा है कि कुछ बंगलादेशी गुप्त तरीके से पश्चिम बंगाल घुसने के लगातार प्रयास कर रहे हैं.

ऐसे में देश भर में इन रोहिंग्या लोगों के लिए सरकार फंड इकठ्ठा कर रही है ताकि जल्द से जल्द इनके रहने के लिए पक्के घरों का निर्माण करवाया जा सके. ग्रह मंत्रालय की एक ख़ुफ़िया रिपोर्ट के अनुसार रोहिंग्या को देश में बसाने के लिए हाल ही में 40 संगठनों ने मिल कर देश के अलग अलग हिस्सों में बैठक की है. जिसके बाद से ही इन लोगों के लिए नए घर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार बहुत से एजेंट्स पैसे लेकर इन रोहिंग्या को भारतीय सीमा में दाखिल करवा रहे हैं.

News Source

By: Staff on Thursday, November 1st, 2018