अटल जी शोकसभा में फारूक अब्दुल्ला ने ये क्या कह डाला…

नई दिल्ली: बीते गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन ने पूरे देश को सकते में डाल दिया. इसी बीच दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में सोमवार को अटल जी की शोकसभा में नरेन्द्र मोदी, सोनिया गाँधी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद समेत सत्तापक्ष और विपक्ष के कईं बड़े और दिग्गज नेता मौजूद थे. इसी बीच जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने अटल जी के बारे में एक स्पीच पेश की जो कि इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है.

दरअसल प्रार्थना सभा के दौरान फारूक अब्दुल्ला ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई को सब के दिलों का मालिक बताया. उन्होंने कहा कि अटल जी जैसा बड़े दिल वाला कोई नहीं है. साथ ही उन्होंने हिंदुस्तान के लोगों को उनके बताए रास्ते पर चलने की अपील की. इतना ही नहीं बल्कि इस सभा के दौरान फारूक अब्दुल्ला ने सबसे भारत माता की जय और जय हिंद के नारे लगवाए.

अपनी स्पीच में फारूक अब्दुल्ला ने बताया कि उनके जैसा बड़ा दिल किसी का नहीं था क्योंकि वह छोटे -बड़े और धर्म जाति में फर्क नहीं समझते थे. फारूक ने कहा कि अटल जी एकमात्र ऐसे शख्स थे, जिन्होंने ताकत से नहीं बल्कि मोहब्बत से लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी. उन्होंने कहा कि अटल जी को बखूबी पता था कि वह वतन को उठा सकते हैं, इसलिए वह अक्सर कहा करते थे कि, “भारत को कोई गिरा नहीं सकता.. आज तक ऐसी कोई ताकत पैदा नहीं हुई जो हमें हिला कर रख दे”. फारुख ने कहा कि अटल जी का एक नारा हमेशा से रहा था कि, ‘यह देश तेरा भी है, मेरा भी है और सबका है!’

अपनी स्पीच के अंत में अब्दुल्ला ने कहा कि अटल जी की तरह प्रेम बांटने वाला देश बनाओ क्योंकि इससे बड़ी श्रद्धांजलि उनके लिए कोई और नहीं हो सकती. उन्होंने कहा कि मैं दुआ करता हूं कि मरते दम तक उन्हीं के रास्ते पर चलता रहूं. आपको बता दें की अटल जी की इस प्राथना सभा में फारूक समेत अन्य कईं नेतायों ने अटल जी की याद में उनके लिए दो शब्द कहें.

News Source

By: Kirti Kalra on Tuesday, August 21st, 2018