महिला ब्रिटिश सिंगर “संस्कृत” में गीत गाकर सब को कर देती है मंत्रमुग्ध!

इस दुनिया में मौजूद हर इंसान में अपनी कोई न कोई प्रतिभा जरुर होती है. लेकिन बहुत से व्यक्ति अपने हुनर को समय रहते पहचान नहीं पाते. परंतु अगर आपमें कोई प्रतिभा है तो आपको पोपुलर होने से और कामयाबी की बुलंदीओं को छूने से कोई नहीं रोक सकता. आज हम आपको एक ऐसी ही हस्ती से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने वक़्त रहते अपने टैलेंट को पहचाना और दुनियाभर में अपनी आवाज़ से नई मिसाल कायम कर दी. अगर आप भारतीय हैं तो आपने कईं सिंगर्स को गाते सुना होगा जोकि अपने गीतों से भारती परंपरा और कल्चर का गुण-गान करते होंगे. लेकिन क्या आपने किसी विदेशी को भारतीय रंग में ढलते हुए देखा है?

दरअसल, संगीत एक ऐसी कला है, जो किसी भी इंसान के व्यक्तित्व पर निर्भर नहीं करता बल्कि यह हर इंसान को देश और विदेश के साथ गठबंधन में बाँध देता है. इन दिनों एक ब्रिटिश लड़की का विडियो सोशल मीडिया पर खूब तेज़ी से वायरल ह्यो रहा है. विडियो की खासियत यह है कि इसमें जो लड़की गा रही है, वो एक अंग्रेज है जबकि उसका गाया गीत संस्कृत में है जो उसे भारतीय कल्चर के साथ जोड़ता है.

इंग्लैंड में जन्मी-पली इस ब्रिटिश लड़की को इंडिया और उसके कल्चर से बेहद प्यार है. वह अक्सर संस्कृत में गाती है और लोगों के दिल में बस जाती है. यूट्यूब पर अपने चैनल “Gaiea Sanskrit” से वायरल हुई यह खूबसूरत ब्रिटिश सिंगर के चर्चे इन दिनों हर किसी की जुबान पर हैं. इस अंग्रेजी मेम का कहना है कि उन्हें भारत के संगीत से बेहद प्यार है और इसे गा कर उन्हें आत्मिक शांति की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं बल्कि इस गायका ने अपना नाम भी संस्कृत के शब्द से ही चुना है.

गौरतलब है कि 4000 वर्षीय भारतीय शास्त्रीय भाषा ‘संस्कृत’ सुपरकंप्यूटर कोडिंग के लिए केंद्र मंच लेगी और यह हर भारतीय के लिए एक गर्व का क्षण साबित होगा. कुछ महीने पहले, कौशल विकास राज्य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने कहा था कि ‘संस्कृत’ भविष्य के सुपरकंप्यूटर की कोडिंग भाषा के लिए अपना अलग रास्ता बनायेगा. हेगड़े के अनुसार, संस्कृत कंप्यूटर एल्गोरिदम डिजाइन के लिए सबसे अच्छी भाषा हो सकती है. उन्होंने कहा कि कई यूरोपीय विश्वविद्यालयों में फिर से ‘संस्कृत’ पढ़ाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि “हालांकि हम अपने देश में अंग्रेजी पर बहुत निर्भर हो रहे हैं, लेकिन हम इस तथ्य से अनजान हो जाते हैं कि दुनिया के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक भी इस विचार में आ रहे हैं कि संस्कृत भविष्य के सुपरकंप्यूटर के लिए उत्तम भाषा है.”केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता ढांचे के तहत, हमने भारतीय कौशल विकास सेवा शुरू की है जिसे भारतीय कौशल संस्थान में पढ़ाया जाएगा, यह एक शीर्ष स्तरीय संस्थान साबित होगा.” बहरहाल चलिए देखते हैं इस ब्रिटिश लड़की का यह संस्कृत विडियो-

News Source

By: Staff on Saturday, December 15th, 2018