30 साल पुराने दुनियां के 9 वें चर्च को खरीद कर किया जायेगा ये अनोखा काम

भारत के साथ साथ अब पूरी दुनियां में भी हिन्दू धर्म एक बड़े धर्म के रूप में सामने आ रहा है. इस बात का उदाहरण देते हुए हाल ही में अहमदाबाद की स्वामीनारायण संस्थान ने वर्जीनिया के पोर्ट्समाउथ (अमेरिका) का 30 साल पुराना चर्च खरीदा है. खबरों की माने तो ये दुनिया का 9वां और अमेरिका का 6 छठा चर्च होगा, जिसे स्वामीनारायण संस्थान की तरफ से मंदिर में बदला जा रहा है. जानकारी के मुताबिक बता दें कि सबसे पहले चर्च को मन्दिर में बदला जायेगा इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा कराया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्जिनिया में  10 हजार से ज्यादा गुजराती लोग रहते है. वर्जिनिया में जिस चर्च को खरीदा गया है वह 5 एकड़ जमीन में फैला हुआ है और इसका 18 हजार स्क्वॉयर फीट में निर्माण हुआ है. चर्च को 11 करोड़ रुपयें में खरीदा गया है.

खबरों की बात करे तो वर्जिनिया से पहले कैलिफोर्निया, लुइसविले, पेन्निसिल्वानिया, लॉस एन्जिलिस, ओहियो इत्यादि जगहों पर भी चर्च को खरीदकर मन्दिर बनाए जा चुके है. इसके अलावा वर्जिनिया में बनाया जाने वाला ये मन्दिर यहाँ पर हरीभक्तों के लिए पहला मन्दिर होगा. हालांकि इस मन्दिर को बनाने में ज्यादा बदलाव की जरूरत नही पड़ने वाली है जिसकी वजह ये है कि ये जगह पहले से अन्य धर्म के लिए आध्यात्मिक जगह थी.

वर्जिनिया में बनाया जाने वाला हरी मन्दिर दुनिया का पहला मन्दिर नही होगा बल्कि इससे पहले 8 और ऐसे बड़े – बड़े चर्च भी मन्दिर में बदले जा चुके है. इस वजह से वर्जिनिया का ये चर्च अमेरिका का छठा और दुनियां का 9वां चर्च होगा जिसे मन्दिर में बदला जायेगा.

टीओआई से बातचीत के दौरान संस्थान के महंत भागवतप्रियदास स्वामी ने बताया की 30 साल पुराने चर्च को संस्था के प्रमुख पुरुषोत्तम प्रियदास स्वामी के नेतृत्व में मंदिर का रूप दिया जा रहा है. उनका कहना है कि ये पहले से एक धार्मिक जगह थी इसी वजह से यहाँ पर मन्दिर का निर्माण किया जा रहा है.

News Source 

By: Mukesh Saksham on Tuesday, December 25th, 2018